सीएसआईआर-एचआरडीसी के बारे में

सीएसआईआर- मानव संसाधन विकास केंद्र , वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद , नई दिल्ली द्वारा 2002 में स्थापित किया गया था । सीएसआईआर-एचआरडीसी उत्तर प्रदेश के मुख्य शहर गाजियाबाद से लगभग 6 किलोमीटर दूर , राष्ट्रीय राजमार्ग 24 के पास एक आदर्श स्थान में स्थित है । यह संस्थान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (दिल्ली) से लगभग 50 किलोमीटर और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों से 40 किलोमीटर दूर है।

     सीएसआईआर- मानव संसाधन विकास केंद्र लगभग 13000 वर्गमीटर में निर्मित है। इस संस्थान में आधुनिक क्लास रूम एवं सेमिनार हॉल के साथ-साथ नवीनतम शिक्षण उपकरण जैसा इंटरेक्टिव बोर्ड, एलसीडी प्रोजेक्टर, OHP एवम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध है। केंद्र  में प्रशिक्षुओं और फ़ैकल्टि के लिए
उच्च गुणवत्ता से सुसज्जित 50 आवासीय प्रशिक्षण कक्ष (कमरो) की सुविधा उपलब्ध है। यहां प्रशिक्षण कार्यक्रम के पश्चात प्रशिक्षुओं की फ़ैकल्टि(संकाय) के साथ बातचीत करने के और प्रशिक्षुओं के बीच मेलजोल , मैत्री की भावना विकसित करने का अवसर प्राप्त होता है। केन्द्र में जिम और कुछ मनोरंजन के रूप में इनडोर और आउटडोर खेल जैसे  , बैडमिंटन, वॉलीबॉल, क्रिकेट, शतरंज, कैरम और टेबल टेनिस खेल सुविधाओं उपलब्ध है । केंद्र में प्रतिभागियों और अतिथि इत्यादि के लिए भोजन , पेय पदार्थ , नाश्ता और सभी भोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दो आधुनिक कैफेटेरिया है ।






लिंक मार्ग नक्शा वैज्ञानिक और अधिकारी